इस मौसम में खासी बन रही है आफत तो घरेलू उपाय से पाय राहत

इस मौसम में खासी बन रही है आफत तो घरेलू उपाय से पाय राहत


डेस्क। मौसम लगातार करवट बदल रहा हैं। मौसम में तापमान के उतार-चढ़ाव से ठण्ड-गर्म का अहसास होने लगा हैं। ऐसे में बदलते मौसम में मौसमी बिमारियों का होना स्वाभाविक है। बदलते मौसम में व्यक्ति के शरीर को ढ़लने के लिए भी समय चाहिए होता हैं और ऐसा नं होने पर कई स्वास्थ्य से जुडी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसी ही एक परेशानी हैं खांसी जो कि इस मौसम में काफी पीड़ादायक बन जाती है। पूरे दिन काम के समय और रात को आराम के समय भी खांसी परेशानी करती हैं। इसलिए खांसी से राहत पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ देसी नुस्खें लेकर आए हैं। तो आइये जानते है उन नुस्खों के बारे में।
lifestyle
अदरक: खांसी दूर करने के कारगर उपायों में अदरक सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। इसके लिए अदरक का रस और शहद समान मात्रा में मिलाकर मामूली-सा गर्म करके दिन में 3-4 बार लेने से बलगमी खांसी ठीक हो जाती है। बच्चों की खांसी में इस मिश्रण की 1-2 ऊँगली में जितना मिश्रण आ जाए, उतना ही दिन में 2-3 बार लेना ही काफी है। सिर्फ 2-3 दिन में लाभ हो जाएगा। साथ ही नजला, जुकाम भी ठीक हो जायेगा।
गर्म पानी का उपयोग:सर्दी खांसी और जुकाम की परेशानी ज्यादातर इंफेक्शन की वजह से होती है इसलिए खुद को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रखें। खांसी को दूर करने के लिए सबसे कारगर उपाय यही होता है कि आपको गले के इंफेक्शन को ठीक करना होता है। खांसी को दूर करने के लिए गर्म पानी से दिन में 2 से 3 बार गरारा करना चाहिए। खांसी दूर करने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर भी आप गरारा कर सकते हैं।
lifestyle
हल्दी: खांसी से पीड़ित रोगी को गले व सीने में घबराहट हो तो गर्म पानी में हल्दी और नमक मिलाकर पीना चाहिए। हल्दी का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर चूसते रहने से खांसी में आराम मिलता है।
काली मिर्च: काली मिर्च और मिश्री समान मात्रा में लेकर तथा पीसकर इसमें इतनी मात्रा में देशी घी मिलाएं कि गोली-सी बन जाए यह 1-1 गोली दिन में 4 बार टॉफी की तरह चूसने से खांसी के अलावा ब्रोंकाइटिस, गले की खराश तथा गला बैठना आदि रोगों में भी फायदेमंद है। 
lifestyle
गिलोय: गिलोय नाक और गले की एलर्जी में काफी फायदेमंद है जो खांसी होने की वजह बनती है। गिलोय से हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति में भी इजाफा होता है। जब धुम्रपान या प्रदूषण से खासी होती है तो गिलोय का उपाय उपचार में काफी मददगार होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top